नोएडा एयरपोर्ट से 17 अप्रैल को उड़ानें शुरू, पहले चरण में 30 फ्लाइट्स



नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने सोमवार को घोषणा की है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर से 17 अप्रैल 2025 से परिचालन शुरू हो जाएगा। पहले दिन 30 उड़ानें संचालित की जाएंगी, जिनमें से 25 घरेलू और 5 अंतरराष्ट्रीय होंगी। एयरपोर्ट की तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।

noida international airport

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की तैयारी
NIAL के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि 30 उड़ानों में 25 घरेलू, 3 अंतरराष्ट्रीय और 2 कार्गो फ्लाइट्स होंगी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ज्यूरिख, सिंगापुर और दुबई के लिए होंगी, जबकि घरेलू उड़ानें लखनऊ, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, देहरादून, हुबली और अन्य शहरों के लिए संचालित की जाएंगी। उड़ानों का अंतिम शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

इंडिगो और अकासा एयर, NIAL के साझेदार एयरलाइंस, घरेलू रूट्स के लिए डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से बातचीत कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि IATA ने तीन अंतरराष्ट्रीय रूट्स के लिए मंजूरी दी है, लेकिन अंतिम गंतव्य और रूट्स का निर्धारण वार्ता के बाद किया जाएगा।

पहले चरण में 12 मिलियन यात्रियों की क्षमता
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जो दिल्ली-एनसीआर का दूसरा हवाई अड्डा है, की निर्माण प्रक्रिया 1,334 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है और पहले चरण की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। एयरपोर्ट का पहला चरण 12 मिलियन यात्रियों को सालाना संभालने की क्षमता रखेगा।

बिल्कुल नए टर्मिनल और रनवे की विशेषताएं
एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन 100,000 वर्ग मीटर में निर्मित किया जा रहा है, जिसमें 28 विमान खड़े करने की सुविधा होगी। 3,900 मीटर लंबा रनवे पहले ही तैयार हो चुका है। इसके अलावा, 40 एकड़ में एक मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल (MRO) हब भी विकसित किया जा रहा है।

जल्द शुरू होंगी बुकिंग्स
NIAL के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग्स एयरपोर्ट के शुरू होने से 90 दिन पहले शुरू होंगी, जबकि घरेलू टिकटें 6 हफ्ते पहले से बुक की जा सकेंगी। एयरपोर्ट के परिचालन के लिए लाइसेंस दिसंबर में मांगा जाएगा और मार्च 2025 तक इसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

(Visited 1 times, 1 visits today)